नेपचून एन 4 इंजन केम सॉफ्ट और रॉकर सॉफ्ट फिटिंग एंव टाइमिंग सेटिंग। PART-2, By Mechanic Gyaan,
केम सॉफ्ट और रॉकर सॉफ्ट फिटिंग एंव टाइमिंग सेटिंग।
नमस्कार दोस्तों मैं हूं रवि खरखाटे और आज हम एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि NEPTUNE N4 ENGINE का केम सॉफ्ट और रॉकर सॉफ्ट कैसे फिटिंग करते हैं स्टेप बाय स्टेप हिंदी में।
फिटिंग प्रोसेस
फिटिंग स्टार्ट करने के पहले हमें कुछ स्टेप को ध्यान में रखना है। जैसे इंजन टाइमिंग, केम सॉफ्ट टायमिंग, और रोकर सॉफ्ट फिटिंग, कैसे चलीए समझ लेते हैं।
इजंन टायमिगं
सबसे पहले हमें इंजन घुमाकर टाइमिंग मिला लेना है उसके बाद हम क्रेक गेर, आइडल गेर, और पंप गेर का टाइमिंग मिला लेते हैं आइडल गेर के ऊपर 2 मार्क होते हैं पहला मार्क होता है क्रेक गेर का टाइमिंग मिलाने के लिए और दूसरा मार्क होता है पंप का टाइमिंग मिलाने के लिए, इंजन घुमाते घुमाते यह देखते रहना है कि आइडल गेल से क्रेक गैर का मार्क मैच होना चाहिए और आइडल गैर से पंप गियर का मार्क मैच हो जाना चाहिए, इसी प्रकार इंजन की टाइमिंग मिला सकते एसएमटी ना रहने पर फिर इसके बाद हमें कैम सॉफ्ट फिटिंग करना है
केम सॉफ्ट टायमिगं और फिटिगं
केम सॉफ्ट फिटिंग करने के पहले हमें केम सॉफ्ट जिस जगह पर फिटिंग होता है, उस जगह को अच्छी तरह साफ कर ले, उसके बाद केम सॉफ्ट का बेरिंग फिटिंग कर ले, केम सॉफ्ट का बेरिंग फिटिंग करते समय ध्यान दें कि बैरिंग का कॉलर मतलब बैरिंग का कट वाली भाग सही से फिटिंग हुआ है या नहीं, अगर ठीक से बेरिंग फिटिंग हो गया हो तो बैरिंग के ऊपर थोड़ा थोड़ा इंजन आयल डाल दें, फिर उसी प्रकार केम सॉफ्ट केप का भी बेरिंग फिटिंग कर ले, और केम कैप बेरिंग मे भी आईल लगा दे, उसके बाद केम सॉफ्ट फिटिंग करना है कैसे चलिए आगे बढ़ते हैं। केम सॉफ्ट के ऊपर एक कट लगा होता है उस जगह पर एसएमटी लगाकर टाइमिंग मिलाना पड़ता है केम सॉफ्ट का टाइमिंग मिलाने के लिए अगर आपके पास एसएमटी नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप बिना एसएमटी का भी टाइमिंग मिला सकते हैं कैसे चलिए समझ लेते हैं। केम सॉफ्ट के ऊपर जिस जगह एसएमटी लगता है उस जगह पर सॉफ्ट में एक कट लगा होता है कट सॉफ्ट में एक साइड मोटा और दूसरे साइड में पतला कट होता है तो केम सॉफ्ट फिटिंग करते समय हमें यह ध्यान में रखना है कि पतला कट ऊपर साइड मतलब टॉप में आना चाहिए अधिक जानकारी के लिए नीचे गए फोटो को देख सकते हैं
फिर उसके बाद केम सॉफ्ट फिटिंग कर दे, फिटिंग करने के बाद हमें केम सॉफ्ट का कैप लगाना देना है, और कैप लगाने के बाद सारे बोल्ट को फिक्स स्पिनर से हल्का हल्का टाइट कर लेना है आपको यह ध्यान में रखना ध्यान में रखना है कि अभी जब तक हमारा रोकर सॉफ्ट फिटिंग नहीं हो जाता तब तक हमें टार्क रिंच का उपयोग नहीं करना हैं।
रोकर सॉफ्ट फिटिंग
रोकर सॉफ्ट फिटिंग करने से पहले हमें, रोकर सॉफ्ट जिस जगह पर फिटिंग होता है, उस जगह को अच्छे से साफ कर ले, उसके बाद हमें वालों के ऊपर एलीफैंट फुट फिटिंग करना है एलीफेंट फुट दो वालों के ऊपर एक फिटिगं होता है इसी प्रकार टोटल 8 नग एलिफेंट फुट लगाना है, एलीफैंट फुट में एक साइड से कट बना होता है कट वाली भाग को इंजन के अंदर साइड रखना है फिटिंग करते समय ध्यान दें, उसके बाद रोकर सॉफ्ट को फिटिंग कर देना है रोकर सॉफ्ट दो हिस्सों में रहता है रोकर सॉफ्ट के बाद हमें टोटल 6 बोल्ट लगा देना है और हल्के हाथों से टाइट कर लेना है उसके बाद हमें टार्क रिचं का उपयोग करना है जैसे कि पहले हमने बताया था केम सॉफ्ट के बोल्ट को भी हल्के हाथों से टाइट करने के लिए, लेकिन अब हमें केम सॉफ्ट और रोकर सॉफ्ट दोनों के बोल्ट को टार्क लगाना है टार्क 70nm में लगाना है, और टार्क मारते समय केम सॉफ्ट और रोकर सॉफ्ट को बीच में से टार्क लगाते हुए बाहर की तरफ निकलना है।
दोस्तों इसी प्रकार आप अशोक लीलैंड नेप्चून इंजन का रोकर फिटिंग कर सकते हैं
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नमस्कार दोस्तों मैं हूं रवि खरखाटे और आज हम एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि NEPTUNE N4 ENGINE का केम सॉफ्ट और रॉकर सॉफ्ट कैसे फिटिंग करते हैं स्टेप बाय स्टेप हिंदी में।
फिटिंग प्रोसेस
फिटिंग स्टार्ट करने के पहले हमें कुछ स्टेप को ध्यान में रखना है। जैसे इंजन टाइमिंग, केम सॉफ्ट टायमिंग, और रोकर सॉफ्ट फिटिंग, कैसे चलीए समझ लेते हैं।
इजंन टायमिगं
सबसे पहले हमें इंजन घुमाकर टाइमिंग मिला लेना है उसके बाद हम क्रेक गेर, आइडल गेर, और पंप गेर का टाइमिंग मिला लेते हैं आइडल गेर के ऊपर 2 मार्क होते हैं पहला मार्क होता है क्रेक गेर का टाइमिंग मिलाने के लिए और दूसरा मार्क होता है पंप का टाइमिंग मिलाने के लिए, इंजन घुमाते घुमाते यह देखते रहना है कि आइडल गेल से क्रेक गैर का मार्क मैच होना चाहिए और आइडल गैर से पंप गियर का मार्क मैच हो जाना चाहिए, इसी प्रकार इंजन की टाइमिंग मिला सकते एसएमटी ना रहने पर फिर इसके बाद हमें कैम सॉफ्ट फिटिंग करना है
केम सॉफ्ट टायमिगं और फिटिगं
केम सॉफ्ट फिटिंग करने के पहले हमें केम सॉफ्ट जिस जगह पर फिटिंग होता है, उस जगह को अच्छी तरह साफ कर ले, उसके बाद केम सॉफ्ट का बेरिंग फिटिंग कर ले, केम सॉफ्ट का बेरिंग फिटिंग करते समय ध्यान दें कि बैरिंग का कॉलर मतलब बैरिंग का कट वाली भाग सही से फिटिंग हुआ है या नहीं, अगर ठीक से बेरिंग फिटिंग हो गया हो तो बैरिंग के ऊपर थोड़ा थोड़ा इंजन आयल डाल दें, फिर उसी प्रकार केम सॉफ्ट केप का भी बेरिंग फिटिंग कर ले, और केम कैप बेरिंग मे भी आईल लगा दे, उसके बाद केम सॉफ्ट फिटिंग करना है कैसे चलिए आगे बढ़ते हैं। केम सॉफ्ट के ऊपर एक कट लगा होता है उस जगह पर एसएमटी लगाकर टाइमिंग मिलाना पड़ता है केम सॉफ्ट का टाइमिंग मिलाने के लिए अगर आपके पास एसएमटी नहीं है तो भी कोई बात नहीं आप बिना एसएमटी का भी टाइमिंग मिला सकते हैं कैसे चलिए समझ लेते हैं। केम सॉफ्ट के ऊपर जिस जगह एसएमटी लगता है उस जगह पर सॉफ्ट में एक कट लगा होता है कट सॉफ्ट में एक साइड मोटा और दूसरे साइड में पतला कट होता है तो केम सॉफ्ट फिटिंग करते समय हमें यह ध्यान में रखना है कि पतला कट ऊपर साइड मतलब टॉप में आना चाहिए अधिक जानकारी के लिए नीचे गए फोटो को देख सकते हैं
NEPTUNE N4 ENGINE CAME SHOFT TIMMING |
रोकर सॉफ्ट फिटिंग
रोकर सॉफ्ट फिटिंग करने से पहले हमें, रोकर सॉफ्ट जिस जगह पर फिटिंग होता है, उस जगह को अच्छे से साफ कर ले, उसके बाद हमें वालों के ऊपर एलीफैंट फुट फिटिंग करना है एलीफेंट फुट दो वालों के ऊपर एक फिटिगं होता है इसी प्रकार टोटल 8 नग एलिफेंट फुट लगाना है, एलीफैंट फुट में एक साइड से कट बना होता है कट वाली भाग को इंजन के अंदर साइड रखना है फिटिंग करते समय ध्यान दें, उसके बाद रोकर सॉफ्ट को फिटिंग कर देना है रोकर सॉफ्ट दो हिस्सों में रहता है रोकर सॉफ्ट के बाद हमें टोटल 6 बोल्ट लगा देना है और हल्के हाथों से टाइट कर लेना है उसके बाद हमें टार्क रिचं का उपयोग करना है जैसे कि पहले हमने बताया था केम सॉफ्ट के बोल्ट को भी हल्के हाथों से टाइट करने के लिए, लेकिन अब हमें केम सॉफ्ट और रोकर सॉफ्ट दोनों के बोल्ट को टार्क लगाना है टार्क 70nm में लगाना है, और टार्क मारते समय केम सॉफ्ट और रोकर सॉफ्ट को बीच में से टार्क लगाते हुए बाहर की तरफ निकलना है।
NEPTUNE N4 ENGINE CAME SHOFT |
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